भारत में पाए जाने वाले 10 जहरीले सांपों के नाम और अदभुत जानकारी, Top 10 most Poisonous Snakes of India in Hindi, दुनिया के 10 सबसे जहरीले सांप, जहरीले सांप के नाम, भारत में पाए जाने वाले जहरीले सांपों के नाम, भारत का सबसे खतरनाक सांप, दुनिया के 10 सबसे खतरनाक सांप, इंडिया का सबसे जहरीला सांप कौन सा है, जहरीले सांप की पहचान, जहरीले सांप के नाम, भारत में पाए जाने वाले जहरीले सांपों के नाम, Pragatishil Classes
Top 10

भारत में पाए जाने वाले 10 जहरीले सांपों के नाम और अदभुत जानकारी | Top 10 most Poisonous Snakes of India in Hindi

भारत में पाए जाने वाले 10 जहरीले सांपों के नाम और अदभुत जानकारी
Top 10 most Poisonous Snakes of India in Hindi

भारत अनेक सभ्यताओं का देश है जहां अनेक धर्मों के लोग रहते हैं जहां के जलवायु भी एक जैसी हर जगह नहीं होती और यही खास बात भारत में कुछ सबसे खतरनाक और जानलेवा सांपों का देश बनता है।
वैसे तो दुनिया भर में बहुत सारे सांप पाए जाते हैं पर उनमें से सिर्फ 270 सांप हीं जहरीले होते हैं। इन 270 सांप में 60 सिर्फ भारत में पाया जाता है।

10. Banded Krait

Join Telegram

Banded Kraitये सांप दिखने में जितना खूबसूरत है उतना ही जानलेवा भी होता है ये सांप krait सांपों के श्रेणी में सबसे लम्बा यानी 6 Ft. 11 inch का होता है। यह सांप ज्यादातर North East यानी मिजोरम (Mizoram), असम (Assam), त्रिपुरा (Tripura) में पाया जाता है।
ये सांप वैसे तो बहुत ही शर्मीले होते हैं अपने मुंह को अपने कुंडली में छुपा कर रखते हैं और जल्दी किसी को काटते नहीं है पर अगर इन्हें  छेड़ा जाए तो यह काटने में भी देर नहीं करते ।
वैसे तो इनका मुख्य भोजन साफ होता है पर यह मछली, मेंढक और सांप के अंडे भी खाते हैं।


9. Andaman Pit Viper

Andaman Pit Viperये सांप दिखने में खतरनाक होता है और इसकी तो त्योचा कांटेदार होती है। यह 60 cm से 110 cm तक लंबा हो सकता है।
ये सांप केवल भारत के द्विप समूह अंडमान (Andaman) और निकोबार (Nicobar) में पाया जाता है।
ये सांप घात लगाकर अपने शिकार का इंतजार करता है और इस दौरान कोई इंसान आ जाए तो वह अपने बचाव में तुरंत ही हमला कर देता है।
ये सांप चिड़िया, चूहे, अंडे और मेढक खाता है।


8. Bamboo Pit Viper

bamboo pit viperहरा और बहुत ही प्यारा दिखने वाला सांप वाक्ई में बहुत ही जहरीला होता है। यह सांप 3 फीट तक लंबा हो सकता है।  ये सांप South Indian के Western Ghats में पाया जाता है।
ये सांप हरे रंग के चलते बहुत आसानी से पेड़ पौधे में छुप जाता है, और वही घात लगाकर अपने शिकार का इंतजार करता है। यह पेड़ पर रहने वाले गिरगिट, चिड़िया, आदी को खाता है।


7. Hump Nosed Pit Viper

Hump Nose Pit Viperभूरे और चौड़े मुंह का यह सांप 30 से 45 cm तक लंबा हो सकता है और अपने आप को पत्थरों के बीच बहुत ही आसानी से छुपा लेता है।
ये सांप South India के Western Ghats में पाया जाता है,ज्यादातर कॉफी के बागनो में। रात और सुबह के वक्त ये सांप बहुत ही ज्यादा खतरनाक होता और अगर इंसान को काट ले तो 1 घंटे में है उस इंसान की मौत हो सकता है।


6. Malabar Pit Viper

Malabar Pit Viperबहुत प्रकार के रंग जैसे : पीला हरा और भूरा रंग में पाए जाने वाला सांप 105 cm तक लंबा हो सकता है। ये सांप South Indian के Western Ghats में पाया जाता है।
इसके द्वारा इंसानों को काटे जाने पर इंसान के Body फूल जाती हैं और 2 दिनों के अंदर उस इंसान का मौत हो जाती है।
ये सांप पेड़ पर रहने वाले मेंढक, गिलहरी, इत्यादि को खाता है।


5. King Cobra

King Cobraभगवान शिव के गले में लटका ये सांप जितना ही खूबसूरती से अपना फन फैलाता है उतना ही जहरीला भी होता है। यह 10 फीट से 14 फीट लंबा हो सकता है।
यह सांप ज्यादातर केरला (Kerala), तमिलनाडु (Tamil Nadu) और आंध्रप्रदेश (Andhra Pradesh) पाया जाता है। साथ ही साथ यह उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) बिहार (Bihar)और महाराष्ट्र (Maharashtra) में भी पाया जाता है।
King Cobra एक Cerebral Snake हैं मतलब सांप खाने वाला यह सांप के अलावा चूहा, मेंढक, खरगोश, इत्यादि खाता है।


4. Spectacled Cobra

Spectacled Cobraगेहूं के रंग का यह सांप Cobra प्रजाति का बहुत जहरीला सांप होता है। इसे गेहूं वन भी कहते हैं। यह 4 बड़े जहरीले सांपों में से एक है। यह सांप 3 से 10 फीट तक लंबा हो सकता है।
ये सांप Indian Mythology के हिसाब से भी बहुत ही महत्वपूर्ण है क्योंकि यह भगवान शिव के गले में पाया जाता हैं।
यह सांप लगभग पूरे India में पाया जाता है इस सांप के फन के पीछे बहुत ही सुंदर आकृति होती है।
यह साफ, चूहे, मेंढक, गिलहरी, इत्यादि को खाते हैं।


3. Saw Scaled Viper

Saw Scaled ViperViper प्रजाति का यह सांप अपने प्रजाति के सभी सांपों से सबसे छोटा होता है।
इसकी Average लम्बाई 30 cm से 90 cm तक होती है। ये सांप पत्थरीले इलाकों जैसे : महाराष्ट्र (Maharashtra), पंजाब (Panjab), उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh), राजस्थान (Rajasthan) में पाया जाता है।
ये सांप C के आकार का कुंडली बनाता है और अपनी त्वचा को आपस में लगाकर सिजली Sound निकालता है। खतरा महसूस होने पर Sound और भी बढ़ता जाता है और अगर कोई इंसान ना समझे तो ये तुरंत ही इंसान को काट लेता हैं।
ये सांप बिच्छु, मेढ़क, मकड़ी, यहां तक कि अन्य सांप भी खाते हैं।


2. Russell’s Viper

Russell's Viperचौड़े और Triangle ship के मुंह वाला ये सांप बहुत ही जहरीला होता है। ये सांप 124 cm तक लंबा हो सकता है। पंजाब और बंगाल के पूर्व में ये सांप पाया जाता है।
यह एक बहुत ही जहरीला और जानलेवा है। रात के अंधेरे में यह सांप ज्यादातर Active होता है। इसके काटे जाने पे पहले इंसान को लकवा होता है फिर उस इंसान की मौत हो जाती है।


1. Indian Krait

Indian Kraitइसे Blue Krait भी कहते हैं। ये सांप 3 फीट से 4 फीट तक लंबा हो सकता है।
इसका रंग Blue या Blueless Black होता है। ये सांप पंजाब (Panjab) से लेकर पच्छिम बंगाल ( West Bengal ) पाया जाता हैं।
ये सांप चूहे, गिरगिट, और मेंढक, खाते हैं यह सब रात में बहुत ही खतरनाक हो जाता है।
इसके काटे जाने पर इंसान के सांस लेने की नली जाम हो जाती है और इंसान जल्दी सांस नहीं ले पाता है जिसके चलते इंसान की मौत हो जाती है।


Read More….

1. भारत के 10 सबसे बड़ा दवा कंपनियां Top 10 Pharmaceutical Company in India

2. क्या आपको पता है भारत के 10 सबसे अच्छे अस्पतालो की लिस्ट 10 BEST QUALITY HOSPITALS IN INDIA

3. Richest Temples in the world are in India | Top Richest Temples of India 

4. कंप्यूटर से संबंधित 50 महत्वपूर्ण Full Form | Computer Related full form 

5. गोवा के 10 प्रसिद्ध पर्यटक स्थल | गोवा घूमने की जगह | Top 10 Best Places To Visit In GOA

Leave a Reply

Your email address will not be published.