भारत के 10 सबसे बड़ा दवा कंपनियां, Top 10 Biggest Medical Companies / Pharma Companies of India!!, top 10 best medical company pharma companies of india, top 10 pharmaceutical company in india, top 10 pharma companies in india 2020,
Top 10

भारत के 10 सबसे बड़ा दवा कंपनियां Top 10 Pharmaceutical Company in India

दोस्तों आज हम नजर डालेंगे भारत के 10 सबसे बड़ा दवा कंपनियां पर 

Join Telegram

10. ALKIM LABORATORIES LTD

10वा सबसे बड़ा दवा कंपनियां Alkem Laboratories Limited है। जिसका स्थपाना साल 1973 में कंपनी के संस्थापक श्री संपदा सिंह जी ने कि थी। Alkem का मुख्यालय मुंबई शहर में है। Alkem की CLAVEM, PREGAKEN, LIVOERB और A to Z की दवाइयां इस कंपनी की सबसे ज्यादा बिकने वाली दवाइयां है। Alkem को साल 2020 में BIOTECHNOLOGY or PHARMACEUTICALS ने BEST WORKPLACE का पुरस्कार भी मिला है। Alkem में 15000 कर्मचारी काम करते हैं।

9. CADILA HEALTHCARE LIMITED

9वा नंबर पर है। Cadila Healthcare Limited जिसका नीव साल 1952 में रखी गई थी। Cadila Healthcare के स्थापक श्री रमन भाई पटेल जी का है और इस कंपनी का मुख्यालय अहमदाबाद में है कंपनी में सबसे ज्यादा बिकने वाली प्रोडक्ट में मुख्य है। LIPAGLYN, OXALGIN, LEVODAY साथ ही Cadila का ZYCOV-D की कोरोना वैक्सीन में अहम योगदान रहा है। जेमो एशिया द्वारा Cadila Healthcare को साल 2019 में Brand Leadership और Best Employer Brand का पुरस्कार मिला था। Cadila में 25000 से ज्यादा कर्मचारी काम करते हैं।

8. LUPIN  LIMITED

8वा नंबर पर सबसे बड़ी कंपनी Lupin limited है। Lupin ने साल 1968 में काम करना चालू किया था। इस कंपनी के उपलब्धियों में कंपनी के संस्थापक डॉ देश बंधु गुप्ता का अहम योगदान है। Lupin का मुख्यालय मुंबई में है। Lupin में सबसे ज्यादा बिकने वाली प्रोडक्ट Softovac, Corcal, Misobit हैं। 2020 में The quality circle forum of india ने Lupin को PAR Excellence पुरस्कार दिया था। इस कंपनी में 21,000 कर्मचारी काम करते हैं।

7.TORRENT PHARMACEUTICALS LIMITED

7वा नंबर पर हैं Torrent pharmaceuticals limited. इसकी संस्थापना श्री U.N. mehta जी के द्वारा साल 1959 में हुई थीं।Torren pharma का हेडऑफिस अहमदाबाद में हैं। Torrent pharma me बनाई जाने वाली Unienzyme, Shelcal, और Emvoid सबसे ज्यादा populer दवाइयां है। साल 2017 में Business world magazine द्वारा middleweights category में Torrent pharma को पांच सबसे तेज आगे बढ़ने वाली कंपनी सूचित मार्क किया गया था। Torrent pharma में 15,000 कर्मचारी काम करते हैं।

6. BIOCON LTD.

6वा नंबर पर है Biocon limited. जिसने साल 1978 में काम करना शुरू किया था। Biocon को ऊंचाई तक पहुंचाने में कंपनी के संस्थापक श्रीमती किरण मजूमदर शाह की अहम भूमिका रही है। Biocon का मुख्यालय बेंगलुरु में है। Biocon की Insugen, Bagalog, और Biomab की दवाइयां सबसे ज्यादा बिकती है। साल 2020 में (IDMA) Indian Drug Manufacturing Association ने Biocon को सबसे Best Biotech Phtents का पुरस्कार मिला था। Biocon में कुल कर्मचारियों की संख्या 11,000 है।

5. AUROPINDO BIOLOGICS LTD 

5वा स्थान पर हैं Auropindo Biologics limited. जिसका काम साल 1986 में शुरू हुआ था।  Auropindo pharma को श्री पीवी रामप्रसाद और श्री के नित्यानंद रेड्डी ने ऊंचाइयों तक पहुंचाया है। Auropindo pharma का मुख्यालय हैदराबाद में है। और इस कंपनी के मुख्य दवाइयां है। Cefdinir, koact, Amoxicilling. साल 2019 की Auropindo को The Globel Generics और Biosimilars के पुरस्कार में चुना गया था। Auropindo में 21,000 से ज्यादा कर्मचारी काम करते हैं।

4. CIPLA LTD.

4वा नंबर पर हैं cipla limited. Cipla को साल 1935 में डॉ ख्वाजा अब्दुल हामिद ने स्थापना किया था। इसका मुख्यालय मुंबई में है। Cipla में आने वाले Cofsils, Nicotex, Omnigel दवाइयां है। Cipla को 2019 को अपनी corporate social responsibility के तहत प्रतिष्ठित Gloden peacock का पुरस्कार मिला था। Cipla में 24,000 कर्मचारी काम करते है।

3. Dr. REDDY’S LABORATORIES LIMITED

3वा नंबर पर Dr.Reddy’s laboratories limited है। जिसके नीव साल 1984 में Dr. K. Anji Reddy जी के द्वारा रखी गई थी। Dr.Reddy’s का हेडक्वार्टर हैदराबाद में है। Dr.Reddy’s Laboratories की सबसे लोकप्रिय दवाइयां Omez, Nise, Stamlo है। Dr.Reddy’s lab को साल 2019 को Global Generics & Biosimilars में API supplier of the year चुना गया था। Dr.Reddy’s lab में 22,000 कर्मचारी काम करते हैं।

2. DIVI’S LABORATORIES LTD.

2 नंबर पर Divi’s laboratories limited है। गैस की स्थापना सन 1990 में हुई थी। इस बुलंद कंपनी की Dr. Murali K. Divi’ ने अपने लगन और परिश्रम से खड़ा किया है। Divi’s laboratories का हेडऑफिस हैदराबाद में हैं। बात करें इस कंपनी के कामकाज का तो ए कंपनी दवाइयां नहीं बनाते बल्कि इनके दवाइयां की सामाग्री बनाती है और दूसरे फार्मर कंपनियों को सप्लाई करती है। Divi’s lab को साल 2018 को Best mangement के लिए May day पुरस्कार मिला था। इस कंपनी में 12,000 से ज्यादा कर्मचारी काम करते हैं।

1. SUN PHARMACEUTICAL INDUSTRIES LTD

1 नंबर पर Sun pharmaceutical industries limited है। जिसने साल 1983 में काम करना शुरू किया था। Sun pharma के संस्थापक Mr. Dilip shanghvi है। और इस कंपनी के मुख्य न्यायालय मायानगर (मुंबई) में है। Revital, Volini, pepfiz इस कंपनी के सबसे ज्यादा बिकने वाले प्रोडक्ट है। Economic times के तरफ से साल 2018 में Sun pharma को Best CSR practices पुरस्कार मिल चुका है। Sun pharma में 30000 कर्मचारी काम करते हैं

READ MORE……

1. 1947 से पहले भारत कैसा था, आजादी के पहले भारत कैसा था (India in 1947)

2. भारत के 10 आई टी कंपनियां {10 Best It Companies In India}

3. TOP 10 BEST TOURIST PLACES TO VISIT IN BIHAR | बिहार घूमने के 10 प्रमुख स्थान

4. IPL 2022 – All 8 IPL Teams Final Retained List For Mega Auction

5. Merchant Navy क्या है ? | How to Join Merchant Navy | Career in Merchant Navy

Leave a Reply

Your email address will not be published.