भारत के 10 सबसे अच्छे अस्पतालो की लिस्ट, 10 BEST HOSPITALS IN INDIA, सबसे बड़ा हॉस्पिटल कौन सा है, भारत का सबसे बड़ा हॉस्पिटल, PRAGATISHIL CLASSES, भारत के टॉप 10 हॉस्पिटल, भारत का सबसे महंगा हॉस्पिटल,
Top 10

क्या आपको पता है भारत के 10 सबसे अच्छे अस्पतालो की लिस्ट 10 BEST QUALITY HOSPITALS IN INDIA


दोस्तों,
कभी-कभी हमें या हमारे परिवार जनों को स्वास्थ्य संबंधीत दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। लेकिन परेशान होने की जरूरत नहीं। क्योंकि हम आपके लिए लाए हैं, भारत के 10 सबसे अच्छे अस्पतालों की सूची। जहां आप अपने स्वास्थ संबंधित दिक्कतों का समाधान पा सकते हैं तो आइए जानते हैं।

Join Telegram

10 BEST HOSPITALS IN INDIA

10. J I P E R, Puducherry

10 में नंबर पर है दक्षिण भारत के पांडुचेरी शहर में बना J I P E R यानी Jawaharlal institute of postgraduate medical education and research.
इस अस्पताल की स्थापना साल 1964 में हुई थी। और यहां त्वचा, तेल, किडनी, बच्चों आदि का इलाज किया जाता है।
यह अस्पताल पांडुचेरी के धनवंतरी नगर में रेलवे स्टेशन से 5 किलोमीटर दूर स्थित है।

9. Lilawati hospital, Mumbai

9 वे नम्बर मैं आता है। मुंबई का लीलावती अस्पताल। ये अस्पताल एक नामी ग्रामीण अस्पताल है, क्योंकि यहां कई नामचीन नजदीकियां अपना इलाज कराने आती है। लीलावती अस्पताल 1997 में स्थापित किया गया था। और यहां मरीजों के लिए 323 बिस्तरों की व्यवस्था है। लीलावती अस्पताल मुंबई के बांद्रा इलाके में है। यह मुंबई के रेलवे स्टेशन से 12 किलोमीटर दूर स्थित है।

8. Narayan hrudayalal, Benguluru.

8 में नंबर पर बात करते हैं। बेंगलुरु में स्थित नारायण हृदयालय की। यूं तो इस अस्पताल में तमाम इलाज किए जाते हैं। लेकिन अस्पताल में सबसे ज्यादा दिल से संबंधित इलाज के लिए जाना जाता है। इस अस्पताल को साल 2000 में जनता के सेवक के लिए खुला गया था। नारायण हृदयालय बेंगलुरु के उसु रोड पर स्थित है। और बेंगलुरु के रेलवे स्टेशन से 23 किलोमीटर दूर स्थित है।

7. P G I M E R education and research.

7 में नंबर पर है उत्तर भारत के चंडीगढ़ में बना P G I M E R यानी Postgraduate institute of medical education and research.
ए अस्पताल काफी पुराना और विश्वसनीय है। और इनको साल 1962 को स्थापित किया गया था। इस अस्पताल को गुर्दे और यूरोलॉजी संबंधित इलाज में विशेषता में जाना जाता है। ए अस्पताल चंडीगढ़ के रेलवे स्टेशन से 10 किलोमीटर दूर स्थित है।

6. Medanta verious place.

6 में स्थान पर है मेदांता अस्पताल जिसकी स्थापना देश के जाने-माने bin visarjan doctor Naresh jayanti ने की है। मेदांता की अस्पताल लखनऊ, दिल्ली, इंदौर और रांची शहर में है। लेकिन इसका जो अस्पताल सबसे प्रमुख है वह gurugram medicity अस्पताल जो 45 एकड़ में फैला हुआ है।
Medicity gurugram के रेलवे स्टेशन से 8 किलोमीटर दूर स्थित है।

5. Tata memorial hospital, Mumbai.

5 में पांचवें नंबर पर है। टाटा समूह हमेशा अपने काम और समाज के पप्रति योगदान के लिए जाना जाता है। इसी क्रम में टाटा समूह का एक और योगदान है टाटा मेमोरियल अस्पताल
टाटा मेमोरियल अस्पताल कैंसर के भरोसे मंद इलाज के लिए जाना जाता है। और इसकी स्थापना साल 1952 में की गए थे। टाटा मेमोरियल हॉस्पिटल मुंबई के पेशेंट क्षेत्र में बना हुआ है। और ये मुंबई के रेलवे स्टेशन से 5 किलोमीटर दूर स्थित है।

4. Christian medical college, vellare.

4 नंबर पर आता है भारत के तमिलनाडु राज्य के वेल्लोर में बना Christian medical college.
इस मेडिकल कॉलेज को यूरोप हेड संबंधि और उन संबंधित इलाज के लिए विशेष पहचान हासिल है।
यहां पर लगभग 3000 बिस्तरों का सुविधा उपलब्ध है।
Christian medical College, vollore के थोथा पलायम में वेल्लोर के रेलवे स्टेशन से 5 किलोमीटर दूर स्थित है।

3. Foctis hospital various places.

यह अस्पताल तीसरे नंबर पर है। Fortis सांखला का अस्पताल जिनके देश भर में अनेकों अस्पताल हैं। Fortis इसके सबसे प्रमुख ब्रांच गुरुग्राम के सेंटर 48 में है।
Fortis अस्पताल में दिल, गुर्दे, शिशु आदि से जुड़ी लगभग सारी बीमारियों का इलाज किया जाता है।
Fortis अस्पताल की स्थापना 1993 में हुई थी।
Fortis के गुरु ग्राम शाखा गुरुग्राम के रेलवे स्टेशन से 9 किलोमीटर दूर स्थित है।

2. apollo hospital various places.

दूसरा नंबर हासिल किया है। अपोलो के अस्पताल ने और इस अस्पताल की एक श्रृंखला है। जिसके देशभर में कई शहरों में अस्पताल है। अपोलो का सबसे प्रमुख अस्पताल चेन्नई के ग्रीम्स रोड पर है। जहां शरीर से जुड़े हर रोग का इलाज किया जाता है। चेन्नई का अपोलो हॉस्पिटल चेन्नई के रेलवे स्टेशन से 5 किलोमीटर दूर बना हुआ है।

1. Aiims various places.

पहले नंबर पर आता है एम्स अस्पताल। हाला की सबसे लोकप्रिय एम्स अस्पताल दिल्ली के ऐम्स अस्पताल है। लेकिन पटना, रायपुर, भोपाल, ऋषिकेश, जोधपुर और भुवनेश्वर में भी एम्स अस्पताल है। एम्स में सारे इलाज बहुत ही कम खर्च में उपलब्ध है। दिल्ली का एम्स अंसारी नगर में है।
धन्यवाद, अगर आपको हमारी पोस्ट अच्छी लगे तो इसे शेयर कीजिएगा।

READ MORE……

1. 1947 से पहले भारत कैसा था, आजादी के पहले भारत कैसा था (India in 1947)- PRAGATISHIL CLASSES

2. भारत के 10 आई टी कंपनियां {10 Best It Companies In India} – PRAGATISHIL CLASSES

3. TOP 10 BEST TOURIST PLACES TO VISIT IN BIHAR | बिहार घूमने के 10 प्रमुख स्थान

4. IPL 2022 – All 8 IPL Teams Final Retained List For Mega Auction

5. Merchant Navy क्या है ? | How to Join Merchant Navy | Career in Merchant Navy

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.