jee main & jee advance क्या हैं पूरी जानकारी, jee main & jee advance क्या हैं, what is jee advanced and jee mains, what is jee main and jee advance with full information in hindi, difference between jee mains and jee advanced syllabus, jee main syllabus, IIT के लिए योग्यता 2021, जेईई मेन्स क्या है, जेईई मेन के लिए योग्यता, जेईई एडवांस का पेपर कितने नंबर का होता है, जेईई एडवांस क्या है, जेईई मेन और जेईई एडवांस में अंतर, PRAGATISHIL CLASSES
PRAGATISHIL CLASSES

JEE Main & JEE Advance क्या हैं पूरी जानकारी इन हिंदी | What is JEE Main and JEE Advance with full information in hindi

JEE Main & JEE Advance क्या हैं पूरी जानकारी ।
What is JEE main and JEE Advance with full information ?
दोस्तों, आज हम आपको बताने बाले है EngineerJEEJEE Advance इन सभी चीजो के बारे में आपको बिस्तार से बताने वाले है तो चलिए शुरू करते है। तो अगर आप भी Engineer बनना चाहते है तो इसे शुरू से लेकर लास्ट तक अवस्य पढ़े।

अगर आप भी Engineer बनना चाहते हैं तो आप इतना तो जानते ही होंगे BE यानी कि ( Bachelor of Engineer ) या फिर B.Tec यानी कि ( Bachelor of Technology ) करना होता है। पर क्या आप जानते हैं BE and B.Tec करने के लिए Engineer प्रवेश परीक्षा यानी कि Engineer Entrance Exam भी देना होता है तभी आप को किसी Engineer College में Admission मिलता है।
तो आज का हमारा जो Subject है JEE वो एक National level Entrance Exam ही है।हम यहां पर संयुक्त प्र वेश परीक्षा ( Joint Entrance Examination ) यानी JEE के बारे में बात करेंगे ।
JEE Main और JEE Advanced क्या होता है ? और उसकी पूरी जानकारी। हमें उम्मीद है कि आपको यह पूरी जानकारी जरूर पसंद आएगी।

Join Telegram
Bihar Board All Subject Pdf Download Class Xth & 12th
Whats'App Group Click Here
Join Telegram Click Here

JEE Main

Q.  JEE Main क्या होता है ?
Engineering में Admission लेने के लिए वैसे तो State level पर कई Exams होती है किंतु National level पर ली जाने वाले Exams में से JEE एक है।
JEE Mains Engineering College में Admission के लिए ले जाने वाले संयुक्त प्रवेश परीक्षा है जो CBSE के द्वारा वर्ष में दो बार Conduct की जाती है।
कुछ वर्षों पहले से जी को 2 भागों में बांट दिया गया है पहला JEE Mains एवं दूसरा JEE Advance .

Q. JEE Mains कौन दे सकता है ?
11th एवं 12th physics, chemistry, maths के पास करने वाला Student वह Student जो 12th Class में पढ रहे हैं 12th या समकक्ष physics, Chemistry, Maths के साथ पास हुए Student .

Q. JEE Mains करने से कहां Admission मिलेगा ?
अगर आप अपने इस Exam में काफी अच्छा Score किया है तो आपको NIT, IIT जैसे प्रतिष्ठित Collage में Admission मिल सकता है। इसके अलावा कम Score होने पर आपको दूसरे अच्छे Engineering College में प्रवेश मिल सकती है मतलब साफ है कि आपका Score जितना अच्छा होगा आपको उतना ही College अच्छा मिलेगा।

Q. JEE Mains का पेपर कैसा होता है ?
JEE Main की Exam Online होती है इस Exam में कुल 90 Question होती है। और प्रत्येक विषय ( physics, Chemistry, Maths ) के 30-30 Question होते हैं कुल 300 अंकों के प्रश्न इस पेपर में पूछे जाते हैं यानी कि 300 Number के सभी Question Objective Type के होते हैं एक Questions के 4 जवाब में से एक Select करना होता है प्रत्येक गलत Answer का ¼  नंबर काटा जाता है यानी गलत Answer की Negative Marking होती है , जो बहुत ही Dangerous होती है।

Q. JEE Mains कितनी बार दे सकते हैं ?
जब आप 12th में पढ़ रहे होते हैं तभी से लेकर अगले 3 वर्षों तक आप JEE Main की Exam दे सकते हैं और प्रत्येक वर्ष 2 बार यह Exam ली जाती है। इस तरह यह आप ज्यादा से ज्यादा 6 बार यह Exam दे सकते हैं तो दोस्तों यह थी कुछ समान जानकारी JEE Mains से जुड़ी।

JEE Advance

Q.  JEE Advanced क्या होता है ?
JEE Advanced भी JEE Mains की तरह Engineering College में Admission के लिए ली जानें वाली एक Entrance Exam हैं लेकीन Advance और main में बहुत difference हैं। यह JEE Main का एक अगला level है इनमें जो छात्र सम्मलित होते हैं Participate करते हैं। वे JEE Mains के 150000 छात्र होते हैं एवं इसमें सफल छात्रों को IIT जैसे College में Admission मिलता है।

Q. JEE Advance कौन दे सकता है ?
अगर हम इस की बात करें तो वह Student जो 12th में 75% अंकों के साथ पास हो ( Gen & OBC : 75%, ST, SC, PWD : 65% ) वो Student जिनकी JEE Mains के रिजल्ट में rank करीब 2 लाख के अंदर हो वो दे सकते हैं मतलब ये कि सिर्फ 150000 Student ही JEE Advance दे सकते हैं और तीसरी बात यह है कि वो Student जिनकी उम्र 25 वर्ष से ज्यादा ना हो और चौथी बात यह है कोई भी Student ज्यादा से ज्यादा 2 साल 2 तक JEE Advance दे सकता है।

Q. JEE Advance करने से कहां Admission मिलेगा ?
JEE Advance IIT यानी की ( Indian Institute of Technology ) भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान में Admission के लिए जाने जाती है। लेकिन IIT के अलावा और कुछ भी कुछ बड़े College हैं जहां JEE Advance के आधार पर प्रवेश मिलता है।
इन College में निम्न प्रमुख है।
1. Rajiv Gandhi Institute of Petroleum Technology (RGIPT), Rae Barele
2. Indian Institute of Science Education and Research (ITSER), तिरुअनंतपुरम, भोपाल, मोहाली, कोलकाता, पुणे
3. India Institute of Space Science and Technology (IIST), तिरुअनंतपुरम

Q. JEE Advance का पेपर Pattern कैसा होता हैं ?
यह Exam देश के सबसे कठिन Exam में से एक है इस Exam को clear करने के लिए काफी मेहनत एवं लगन की जरूरत होती है। आप एक सही योजना एवं सही मार्गदर्शन में इस परीक्षा को पास कर सकते हैं।
Online माध्यम से होने वाली यह एग्जाम Objective Type की ही होती है एवं इसमें भी Negative Marking होती है। यह 2 परत में होती हैं प्रत्येक paper में Physics, Chemistry, Maths के पेपर होते हैं ।
अब आप बात करते हैं कि JEE Advance के लिए आवेदन कैसे किया जाए ?
JEE Main के Result आने के बाद आप ऑनलाइन माध्यम से JEE Advance के लिए आप Apply कर सकते है।

तो ये थी JEE Mains और JEE Advance की जानकारी और हमें उम्मीद हैं है कि आपको यह जानकारी बहुत Helpful लगी होगी और आपके काफी काम आएगी ।


Read More….

1. JE कैसे बनें ? How to Become a JE ? JE (Junior Engineer) kaise bane ? पूरी जानकारी इन हिन्दी

2. CID officer कैसे बनते हैं ? | 12th के बाद CID कैसे join करे। CID officer kaise bane

3. RAW क्या है ? RAW Agent कैसे बनते है | Raw agent salary in india per monthfull details in Hindi

4. IB officer kaise bane full information in Hindi || IB officer आप कैसे बन सकते हैं ? IB Officer Salary

5. IFS कैसे बनें ? (How to Become an IFS ) Full Information in Hindi By- Pragatishil Classes

Leave a Reply

Your email address will not be published.