What is BPSC Exam? || BPSC Crack कैसे करें ?, what is bpsc in hindi, bpsc full form in hindi, bpsc ka full form in english, bpsc salary, PRAGATISHIL CLASSES
PRAGATISHIL CLASSES

What is BPSC Exam? || BPSC Crack कैसे करें? Full Information By Pragatishil Classes

1. BPSC का पुरा नाम BIHAR PUBLIC SERVICE COMMISSION इसे हिंदी में बिहार लोक सेवा आयोग कहते हैं।
यह एक आयोग है चुकी बिहार की ऑफिसर पोस्ट के लिए LIQUID POINT निकाल कर । EXAM CONDUCTED करवाती है। FINAL SELECTED LIST जारी करती हैं । और वहीं से FINAL CONDUCT FINALS SELECT करती हैं।

Join Telegram
Bihar Board All Subject Pdf Download Class Xth & 12th
Whats'App Group Click Here
Join Telegram Click Here
  • 2. QUALIFICATION क्या चाहिए ?

दोस्तों BPSC का फॉर्म भरने के लिए क्या चाहिए QUALIFICATION के लिए GRADUATION पास होना जरूरी है । अगर आप GRADUATION पास हैं। तो आप इसका फॉर्म भर सकते हैं। जो STUDENT RESULT इतिजार कर हैं। वो भी इसका फॉर्म भर सकते हैं। यह APPRAISING CERIDET फॉर्म नहीं भर सकते हैं। एक बात ध्यान रखनी होती हैं।
ONLION फॉर्म APPLY LAST DATE तक मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से GRADUATION पास होना COMPULSORY हैं।
 यह आपको CONFUSION हो रहा होगा । किस SUBJECT से GRADUATION पास CANDIDATE फॉर्म APPLY कर सकते हैं। देखिए अगर आप GRADUATION B.A, BCOM, B.A.C , STAMP किसी भी SUBJECT से हो । आप फॉर्म APPLY कर सकते हैं। अगर आप ने कोई भी VOCATIONAL COURSE किया हो। अगर GRADUATION की DEGREE देती है तो आप इस फॉर्म को भरने के लिए ELIGIBLE हैं। यह तक तो CLAAR है।

  • 3. AGE LIMIT क्या हैं।

AGE LIMIT के बात करू तो BPSC EXAM के लिए उम्र सीमा CATEGORY By निर्धारित किया गया है। GENERAL CATEGORY STUDENT के लिए उम्र सीमा 20 से 37 साल तक है। OBC STUDENT को 3 वर्ष के लिए छूट दी गई है यानी OBC की छात्र 20 से 40 साल तक इसका फॉर्म भर सकते हैं ।
वही SC/ST STUDENT को 5 वर्ष के लिए छूट दी गई है यानी 20 से 42 साल उम्र तक इसका फॉर्म भर सकते हैं आप जानते हैं ।

जिस तरह हर EXAM के लिए कुछ FEE लगती है उसी तरह BPSC की फॉर्म भरने के लिए FEE लगती है । BPSC EXAM CATEGORY बाज अलग-अलग होती है। GENERAL COTEGORY STUDENT के लिए को ₹600 लगते हैं। OBC CATEGORY STUDENT के लिए ₹600 लगते हैं वही SC/ST CATEGORY STUDENT को ₹150 FEE लगता है आप जानते हैं।

  • 5. इसका फॉर्म कब निकलता है।

BPSC का फॉर्म साल में एक बार निकलता है और हर साल इसका NOTIFICATION जारी होता है । देखा गया है इसका NOTIFICATION जून के बाद निकलता है और परीक्षा साल के आखिरी में की शुरुआत के महीनों में होती है इसके बाद जानते हैं ।

  • 6. कितना अटेम्प्ट दे सकते हैं।

अटेंप्ट को बात करो तो BPSC के EXAM LAST AGE LIMIT तक दे सकते हैं मतलब GENERAL CATEGORY से VILOM कर सकते हैं। CANDIDATE 37 YEARS की उम्र तक EXAM दे सकते हैं वही OBC की 40 YEARS की उम्र तक SC/ST VILOM वाले CANDIDATE 42 YEARS उम्र तक EXAM दे सकते हैं यहां तक CLEAR हैं। अगर कहीं CONFUSION है तो इसके बाद जानते हैं।

  • 7. EXAM के कितने STAGE होते हैं।

BPSC के तीन EXAM पहले PRELIMS EXAM दूसरे MAINS EXAM और तीसरे INTEVIEW इन तीनों STAGE QUALIFY ही अब BPSC के EXAM को QUALIFY कर पाएंगे। 

  • 8. SYLLABUS क्या है।

दोस्तों किसी भी EXAM को QUALIFYकरने के लिए SYLLABUS जाना बहुत जरूरी होता है सबसे पहले जानते हैं । PRELIMS EXAM SYLLABUS को PRELIMS EXAM दो घंटों की होती हैं। जिसमें सामान अध्ययन मतलब GENERAL STUDIES से QUESTION पूछे जाते हैं। जो कि 150 नंबर का होता है। QUESTION OBJECTIVE TYPE के रहते हैं। QUESTION PAPER HINDI और ENGLISH दोनों भाषाओं में रहती है STUDENT अपनी सुविधा अनुसार भाषा का SELECTION कर सकते हैं यह आप ध्यान रखिए PRELIMS EXAM को QAULIFY करने के बाद ही MAINS EXAM दे सकते हैं । इसलिए PRELIMS EXAM तैयारी की जितनी अच्छी से तैयारी कर सकते हैं जरूर कीजिए । ये एक बात और बताते हैं । PRELIMS EXAM महज एक जांच परीक्षा होती है। इसकी आधार पर MAINS EXAM CANDIDATE SELECTION किया जाता है इनमें प्राप्त किए गए मार्क्स का MAINS EXAM कोई संबंध नहीं होता है इसमें सिर्फ पास मार्क्स होना जरूरी है तभी MAINS EXAM दे सकते हैं। अब जानते हैं। MAINS EXAM यानी मुख्य परीक्षा के बारे में MAINS EXAM में तीन पेपर होते हैं तीनों पेपर COMPULSARY PAPER होते हैं और एक है। OPTIONAL PAPER सभी PAPER को समझ लेते हैं । COMPULSARY PAPER 1St SUBJECT सामान्य हिंदी जो कि 100 अंकों का होता है इसके लिए 3 घंटे का समय मिलता है। 2ND SUBJECT सामान्य अध्ययन मतलब GENERAL STUDIES PAPER 1 का जो 300 अंकों का होता है इसके लिए भी 3 घंटों का समय मिलता है। 3RD SUBJECT सामान्य अध्ययन पेपर 2 जो 300 अंकों का होता है इसके लिए भी समय 3 घंटे का ही मिलता है। MAINS EXAM के पहले पेपर सामान्य हिंदी में निबंध व्याकरण वाक्य विन्यास और संक्षेपण से क्वेसचन पूछे जाते हैं।
 निबंध 30 नंबर का होता है । व्याकरण 30 नंबर का होता है । वाक्य विन्यास 25 नंबर का रहता है। और संक्षेपन 15 नंबर का रहता है वहीं

1.भारत का आधुनिक इतिहास और भारतीय संस्कृति
2. राष्ट्रीय तथा अंतरराष्ट्रीय महत्व का वर्तमान घटना चक्र और करेंट अफेयर्स से भी क्वेश्चन पूछे जाते हैं।
3. सांख्यिकी विशेषण आरेखन और चित्रण से प्रश्न पूछे जाते हैं।
तीसरे पेपर यानी सामान्य अध्ययन पेपर 2 में।
1. भारतीय राज्य व्यवस्था।
2. भारतीय अर्थव्यवस्था और भारत का भूगोल।
3. भारत के विकास में विज्ञान और प्रौद्योगिकी और प्रभाव से प्रश्न रहते हैं ।
मतलब SCIENCE CENTRE TECHNOLOGY पूछे जाते हैं। MAINS EXAM के ऐच्छिक विषय मतलब OPTION PAPER 34 विषय के आते हैं इनमें से कोई एक विषय को STUDENT चुन सकता है और उसका EXAM भी दे सकता है। OPTION PAPER 100 मार्क्स का होता है इसकी परीक्षा 3 घंटे की होती है। इसमें QUESTION पूछे जाएंगे 2 पाठ में पूछे जाएंगे पहला पाठ और दूसरा पाठ । अब जानते हैं । EXAM 3rd STAGE के बारे में जब आप में INTERVIEW जब आप आप PREVELENCE MAINS EXAM में QUALIFY कर लेते हैं । तो आपको INTERVIEW के लिए कॉल किया जाता है। INTERVIEW में कई तरह के QUESTION पूछे जाते हैं । जिसमें आपकी PERSONALITY का अकरन किया जाता है । INTERVIEW 120 नंबर का होता है। INTERVIEW के बाद BPSC को पूरे अंकों के आधार पर MERIT LIST जारी की जाती है । जिसके बाद JOINING की प्रक्रिया शुरू हो जाती है। आप जानते हैं।

9. JOINING कहां मिलती है ?

BPSC एक साथ कई पोस्ट के लिए REQUIRED POINT इसलिए QUALIFY होने वाली CANDIDAT को उसकी MERIT LIST से मिले के अनुसार DEPARTMENT दी जाती है ।
जैसे – 
1. DSP
2. COMERCIAL TAX OFFICER
3. SUB ELECTION OFFICER
4. DISTRICT AUDIT OFFICER
5. RURAL DEVELOPMENT OFFICER
6. REVENUE OFFICER
7. SUPPLY INSPECTOR
8. BLOCK SC & ST WELFARE OFFICER

10. SALARY कितने मिलते हैं।

इसमें SALARY RANK के अनुसार मिलती है उसमें DA,DA अनुसार SALARY बनती है। पहले ही आपको बताया है। BPSC एक साथ कई DEPARTMENT POST के लिए निकालते हैं ऐसे में हर पोस्ट के सैलरी अलग-अलग होती है। इसलिए किसी एक पोस्ट की सैलरी बताने से अच्छा होगा कि आप इतना समझ लीजिए किसी भी EXAM में QUALIFY के बाद आपको अच्छी सैलरी मिलेगी और कई तरह के PERSONALITY मिलेगी फिर भी आपका मन में सवाल उठा रहा होगा कि कम से कम शुरुआती सैलरी कितनी मिलती होगी तो आपको यह बताते हैं। शुरुआती सैलरी 40 ,000 से ऊपर से शुरू होती है साथ में कई तरह से सुविधाएं मिलती है अब जानते हैं ।

11. एग्जाम की तैयारी कैसे करें।

BPSC EXAM की तैयारी करने के लिए सबसे पहले आपको इस एग्जाम को अच्छे ढंग से समझना होगा उसके बाद BASIC CONCEPT को CLEAR करना होगा । STUDY करने के लिए दिन और रात टाइम बनाने होंगे जब ढंग की समय नहीं होगा तब तक पढ़ाई नहीं कर पाएंगे BPSC EXAM CRACK करना है ।तो आपको अभी से ही इसकी तैयारी करना शुरू कर दीजिए मेरी शुभकामना है कि आप के साथ इस एग्जाम को CRACK कर पाए। ये था BPSC CRACK करें।

By – PRAGATISHIL CLASSES

Leave a Reply

Your email address will not be published.