How To Join Indian Railway ?, इंडियन रेलवे में जॉब कैसे करें ?, Indian railway में जॉब करने के लिए कौन सा विषय ले ?, how to join indian railway after 12th, railway jobs after 12th salary, railway jobs after 12th science, list of railway jobs and qualifications, railway recruitment 2021, रेलवे में कितने पद होते हैं, रेलवे ग्रुप बी सैलरी, रेलवे ग्रुप डी की सैलरी, रेलवे ग्रुप डी सिलेबस, रेलवे ग्रुप डी सिलेबस पीडीऍफ़ डाउनलोड, PRAGATISHIL CLASSES
PRAGATISHIL CLASSES

How To Join Indian Railway ? इंडियन रेलवे में जॉब कैसे करें ?| Indian railway में जॉब करने के लिए कौन सा विषय ले ?

Indian Railway यानी कि भारतीय रेल दोस्तों भारत में जो सबसे ज्यादा नौकरी प्रदान की जाती हैं वह रेलवे ही हैं। बहुत सारे Student का सपना होता है, कि वह रेलवे में जॉब करें और बहुत सारे Student इसमें सफल भी हो जाते हैं, लेकिन कुछ Student ऐसे हैं जो सफल नहीं हो पाते हैं क्योंकि कोई Student अच्छी तैयारी नहीं करते और कोई Student को Indian Railway के बारे में अच्छे से जानकारी नहीं होती है तो चलिए आज हम आपको Indian Railway के बारे में पूरी जानकारी देते हैं।

Indian Railway में जॉब पाने के लिए Qualification क्या होती है ?

Indian Railway में अगर आप जॉब करना चाहते हैं तो आप 10th और 12th पास करने के बाद भी Indian Railway में जॉब कर सकते हैं क्योंकि बहुत सारी Vacancy RRB के द्वारा आती है। जिसमें 12th Pass करने के बाद ही बहुत सारी ऐसी Post होती है जिसमें आप Apply कर सकते हैं इसके बाद आपका Exam लिया जाएगा अगर आप Exam Clear कर लेते हैं तो नौकरी मिल जाएगी।

Join Telegram

Indian railway में जॉब करने के लिए कौन सा विषय ले ?

बहुत सारे लोग के मन में यह Doubt होता है कि science पढ़ना सही रहेगा, Arts से पढ़ना चाहते हो या Commerce से पढ़ना सही रहेगा। Indian Railway जॉब के लिए कोई विषय निर्धारित नहीं किया गया है यानी की आपका जो भी विषय है उससे आप Apply कर सकते हैं,और रेलवे में जॉब कर सकते हैं।

Indian Railway की तैयारी कैसे करें ?

अगर आप Indian Railway में जॉब करना चाहते हैं तो आपको बहुत मेहनत करना होगा जिससे आपकी तैयारी बहुत अच्छी हो और आपको आसानी से जॉब मिल सके। जैसा कि मैंने आपको बताया कि आप 12th के बाद ही जॉब के लिए Apply कर सकते हैं , लेकिन अगर आप Graduation कर लेते हैं, तो इसके बाद आपके लिए और अच्छा हो जाएगा।आप अगर 12th पास करने के बाद  Apply करते हैं, तो आपको उसमें 4 Post ही Apply करने के लिए मिलेंगे लेकिन अगर आप graduation complete कर लेते हैं तो आपको 20 Post Apply करने के लिए मिलेंगे। बहुत सारे Post ऐसे होते हैं जिसमें Graduation करना जरूरी होता है । आप अगर 12th के बाद Apply करेंगे तो आप उस Post में नहीं जा सकते जिसमें Graduation Required है। तैयारी करने का सबसे अच्छा तरीका  यह है कि पिछले साल जो Question आया था उसे आप Solve करने कि कोशिश करें इससे आप को तयारी करने में बहुत सहायता मिलेगी।

S.L. Name Of Post Qualification Salary
i Station Officer 12th 34,600/-
ii TC 12th 34,600/-
iii Train Operator 12th 34,600/-
iv Nurse 12th 25,600/-
v Clerks 10th 22,200/-
vi Assistant 10th 22,200/-
vii Stenographer 10th 22,200/-
viii Good Guard 10th 22,200/-

Read More… 

1. JEE Main & JEE Advance क्या हैं पूरी जानकारी इन हिंदी | What is JEE Main and JEE Advance with full information in hindi

2. CID officer कैसे बनते हैं ? | 12th के बाद CID कैसे join करे। CID officer kaise bane

3. RAW क्या है ? RAW Agent कैसे बनते है | Raw agent salary in india per monthfull details in Hindi

4. IB officer kaise bane full information in Hindi || IB officer आप कैसे बन सकते हैं ? IB Officer Salary

5. IFS कैसे बनें ? (How to Become an IFS ) Full Information in Hindi By- Pragatishil Classes

Leave a Reply

Your email address will not be published.