How to join CISF constable ? | CISF क्या है ? CISF में कैसे जाएं, cisf constable salary, cisf constable salary in hand 2021, cisf full form, Pragatishil Classes
PRAGATISHIL CLASSES

How to join CISF constable ? | CISF क्या है ? CISF में कैसे जाएं

दोस्तों आज मै आपको बताने बाला हूँ की CISF क्या है ? CISF का क्या काम होता है ?, इसमें कौन-कौन सी पोस्ट होती है ? CISF में GD CONSTABLE बनने के लिए क्या Selection Process होता है, इसमें Hight, Age, Weight, Education Qualification कितना होना चाहिए ?
  • The Full Form Of CISF ⇒ CENTRAL INDUSTRTAL SECURITY FORCE

CISF का पूरा नाम CENTRAL INDUSTRTAL SECURITY FORCE होता है। जिसकी स्थापना वर्ष 1969 ईसवी में हुई थी। इस FORCE की स्थापना करने का मुख्य उद्देश्य सरकारी उद्योगों को सुरक्षा प्रदान करना था। CISF देश के हवाई अड्डों, परमाणु संस्थानों, बंदरगाहों और सरकारी गोपनियो विभागों को सुरक्षा प्रदान करता है। इन सभी की SECURITY, CISF का जवान करते हैं। CISF को हाल ही में दिल्ली मेट्रो VIP SECURITY और आपदा प्रबंधन जैसे कार्य सौपे गए हैं।

Join Telegram
  • CISF में कौन-कौन सी पोस्ट होती है ?

इसमें विभिन्न पदों पर भरती निकलती है जैसे: Constable , Head Constable , Driver, Traidman , Assistant Commandant, Sub Inspector और Assistance Sub Inspector। इन सभी पदों के भरती के लिए अलग-अलग सिलेक्शन प्रोसेस होता हैं। 

Education Qualification

  • Education Qualification ⇒ 10th Pass

सबसे पहले बात करते हैं कि Education Qualification की तो CISF में Constable बनने के लिए कम से कम 10th पास जरूर होनी चाहिए।  10th पास CONSTABLE इसके फॉर्म को भर सकते हैं और इसके फॉर्म MALE और FEMALE दोनों भर सकते हैं। यानी लड़के और लड़कियां दोनों जा सकते हैं।

HEIGHT

  • MALE CANDIDATE
    General, OBC, SC या EWS Category ⇒ Minimum Height 170cm
    ST Category ⇒ Minimum Height 162.5cm
  • FEMALE CANDIDATE
    General, OBC, SC या EWS Category Minimum Height 157 cm
    ST Category Minimum Height150 cm

इसके HEIGHT के बारे में अगर बात करे तो MALE CANDIDATE हैं और आप General, OBC, SC या EWS Category में आते है तो आपकी Minimum Height 170cm होनी चाहिए। और अगर आप ST Category तो आपकी Minimum Height 162.5cm होनी चाहिए तभी आप CISF के लिए APPLY कर सकते हैं। FEMALE की अगर बात करे तो General, OBC, SC या EWS Category में आते है तो आपकी Minimum Height 157cm होनी चाहिए  और अगर आप ST Category तो आपकी Minimum Height 150cm होनी चाहिए तभी आप इसके लिए APPLY कर सकते हैं।

Age Limit

  • MALE & FEMALE CANDIDATE
    General Category ⇒ 18 से 23 साल के बीच 
    OBC Category ⇒ 18 से 26 साल के बीच
    SC, ST CANDIDATES ⇒ 18 से 28 साल के बीच

इसमें Age limit के बारे में अगर बात करे तो General Category की CANDIDATE की Age 18 से 23 साल के बीच होनी चाहिए और OBC Category के CANDIDATE को 18 से 26 साल के बीच होनी चाहिए और SC, ST CANDIDATES 18 से 28 साल के बीच होनी चाहिए। ये GIRLS और BOYS दोनों के लिए सामान है।

SELECTION PROCESS

इसके SELECTION PROCESS की अगर बात करे तो CISF में CONSTABLE को पोस्ट पर आप दो तरह से जा सकते हैं। पहला SSC GD के द्वारा, SSC GD में CISF की काफी संख्या में  Vacancy आती है अगर आप चाहे तो SSC GD के द्वारा भी CISF को Join कर सकते हो। दूसरा इसकी VACANCY अलग से निकलती है जो CISF के द्वारा समय-समय पर निकाले जाते हैं। जब CISF में CONSTABLE STAFF की कमी होती हैं। तभी इसकी भरती आ जाती हैं। इसकी भरती का कोई FIXED TIME नहीं होता है कि कब आएगी 1 साल में आएगी कि 2 साल में आएगी कई साल में दो बार आ जाती है तो इसका ध्यान आपको रखना होगा                                         अब बात करते हैं जब इसकी VACCANCY आती है जो CISF विभाग निकालता है उसमें सबसे पहले क्या होता है। तो जब भी भरती निकले तो सबसे पहले फॉर्म भरना होगा। अगर Online है तो Online फॉर्म भरना होगा और अगर आप Offline है तो आपको Form ला कर, उसे भरकर, दी गई Address Post पर भेजना होगा। वैसे तो ज्यादातर ऑनलाइन ही फॉर्म निकलते हैं। फॉर्म भरने के 2 महीने बाद आप को सबसे पहले Document Verification के लिए बुलाया जाएगा। Document Verification में आपको Caste Certificate और
दूसरा आपको Education Certificate लेकर जाना होता है जैसे दसवीं की Original Marksheet, तीसरा आपको Work Marksheet दिखाना होता है। चौथा अगर आप EWS Category में हो तो EWS Certificate भी लेकर जाना होगा। वरना आपको इसकी वहाँ Benefits नहीं मिलेगा और आपको अपनी एक ID PROOF भी लेकर जानी होती है जैसे कि Aadhar Card, Pan Card, Driving License, Voter ID Card  इनमें से कोई एक
ID आपके पास जरूर होनी चाहिए। Document Verification के बाद आपको PST ( Physical Standard Test) TEST के लिए बुलाया जाता है PST में आपका HEIGHT, WAIT , CHEST में मापी जाती है।
HEIGHAT के बारे में पहले बता दिया है। WAIT आपका ये HEIGHAT का OPPOSITE होनी चाहिए । BOYS का MINIMUM WAIT 50KG होनी चाहिए। और GIRLS का MINIMUM WAIT 48KG होनी चाहिए और अगर बात करें।
CHEST की BOYS की CHEST बिना फुलाया 80cm और फूलने पर 85cm फूलिनी चाहिए ये पर CHEST ST CANDIDATE 5cm की छूट दी जाती है । बात करे GIRLS की CHEST नहीं मापी जाती है इस प्रकार आपका COMPLIT कर लिया जाता है । PST में पास हो जाने के बाद आपको PET TEST के लिए बुलाया जाता है। PET में RUNING करवाई जाती है वहां पर MALE CANDIDATE को 1600m की RUNING लगानी होती है। 6:30 मिनट के अंदर वही FEMALE CANDIDATE 800m की RUNING लगाई होती हैं। सारे 4 मिनट के अंदर लगानी होती है तभी आपका PHYSICAL QUALIFY कर पाएंगे PHYSICAL COMPLIT कर दिया जाता हैं।
PHYSICAL में पास होने के बाद फिर आपका READING EXEM में आप G.K , MATH, REASONING, HINDI , और ENGLISH के QUESTION पूछे जाते हैं ये सभी 10th LEVWL QUESTIONS होते है । ज्यादा कठिन नहीं होते है। EXEM में TOTAL HUNDRED MARKS के आते हैं। जो HUNDRED NUMBER के आते हैं। वहां पर 25 GK , से 25 MATH , से 25 REASONING, से 25 HINDI से या ENGLISH से पूछे जाते हैं जिसके लिए 2 घंटा समय दिया जाता है। READING EXEM के बाद मेडिकल को लिए बुलाया जाता है जहां आपकी फुल बॉडी को चेक किया जाता है मेडिकल के लिए होने के बाद आपकी MARY LIST लगती है। जिसकी ACCORDING TRAINING के लिए भेज दिया जाता हैं। और आपको देश सेवा करने का मौका मिलता है। और ये था CISF में CONSTABLE का पुरा ELECTION PROCESS

Read More
1. गोवा के 10 प्रसिद्ध पर्यटक स्थल | 10 Best Places To Visit In GOA – By PRAGATISHIL CLASSES
2. TESLA in India? | TESLA price in India | Electric vehicles analysis by PRAGATISHIL CLASSES
3. 1947 से पहले भारत कैसा था, आजादी के पहले भारत कैसा था (India in 1947)- PRAGATISHIL CLASSES
4. भारत के 10 आई टी कंपनियां {10 Best It Companies In India} – PRAGATISHIL CLASSES
5. TOP 10 BEST TOURIST PLACES TO VISIT IN BIHAR | बिहार घूमने के 10 प्रमुख स्थान
6. भारत के 10 सबसे बड़ा दवा कंपनियां Top 10 Biggest Medical Companies / Pharma Companies of India!!

By : Pragatishil Classes

Leave a Reply

Your email address will not be published.