CID officer कैसे बनते हैं ?, 12th के बाद CID कैसे join करे, CID officer kaise bane, cid exam paper, cid question paper pdf, Cid की तैयारी कैसे करे, सीआईडी ऑफिसर की सैलरी, CID Officer salary In Hindi, cid बनने के लिए क्या-क्या करना पड़ता है,CID Exam Syllabus in Hindi, cid syllabus pdf,
PRAGATISHIL CLASSES

CID officer कैसे बनते हैं ? | 12th के बाद CID कैसे join करे। CID officer kaise bane

CID officer कैसे बनते हैं ? 12th के बाद CID कैसे join करे12th के बाद CID join कर सकते हैं या high level पर जो high post है। उस पर अगर आप join करना चाहते हैं। then आपके qualification क्या होगी और किस तरह से इस पर selection होते हैं।

1. Eligibility
Eligibility अगर आप CID officer बनना चाहते हैं या CID join करना चाहते हैं। Than आपके qualification क्या होनी चाहिए।
तो CID join करने के लिए आपके पास minimum qualification 12th pass होना चाहिए और अगर आप हर post के लिए apply करना चाहते हैं। Than आपके qualification graduation होना चाहिए।
किसी भी stream से आपने graduation complete कर लिया है। तब आप हर जो post रहती है उसमें आप apply कर सकेंगे। लेकिन 12th के base पर आप इसमें constable post के लिए apply कर सकते हैं।

Join Telegram

2. Age limit
Age limit यहां पर आपके ( 20 – 27 ) साल होनी चाहिए। लेकिन जो reserve citrates के condidate रहते हैं वो SE, ST, OBC. उनके लिए यहां पर age relax section दे दिया जाता है।
अगर आप general candidate के लिए apply करते हैं तो यहां पर 20 से 27 साल तक age limit रखी गई है।

3. Hight
साथ ही साथ आपका physical requirement मांगा जाता है। जिसमें female के लिए 150 cm ( hight ) रखी गई है। और male candidates के लिए 165 cm ( hight ) रखा गया है।
ये तो थी Eligibility के बाद जिसमें आपका qualification minimum 10th pass होना चाहिए अगर आप minimum 12th pass आप ने कर लिया है तो आप CID join कर सकते हैं। Constable post पर अगर आप high post पर जाना चाहते हैं। Than आपका graduation होना चाहिए।
Age limit आपका general candidate 20 से 27 साल तक है।Reserve citrates के लिए relax section and यहां पर physical requirement रहता है।
इस तरह से अगर आपके पास ये सारा eligibility है। तो आप इसमें apply कर सकते हैं। CID join करने के लिए आप करें।

4. Ranks
अब हम यहां पर देखते हैं Ranks. Ranks के acoding agar ham CID में post देखें। तो यहां पर पहले में

1. ADGP ( Additional director general UP police )
2. IGP ( Inspector of police )
3. DIG ( Deputy inspector general )
4. SP ( Superintendent of police )
5. DSP ( Deputy superintendent of police )
6. Inspector
7. Superintendent
8. Sub inspector
9. Constable
तो इनमे से अगर आप 12th pass के base पर apply करना चाहते हैं, CID join करना चाहते हैं। Than आप constable के लिए apply कर सकते हैं।
Other जो post है upper जो higher post है। sub inspector से लेकर के then आपको उसके लिए graduation होना चाहिए।
किसी भी stream से आपका graduation complete है तब आप ये upper जो higher मैंने जो आपको post बताया है। Ranks बताया है उसमें आप apply कर सकते हैं। लेकिन 12th के base पर आप सिर्फ constable के लिए apply कर सकते हैं।

5. Examination
Examination से related में मैं आपको यहां पर बताऊंगा।
सबसे पहले हम यहां पर देखेंगे कि ये examination है। Exam है जो condect कौन करता है, किस तरह से होता है।

यह जो CID join करने के लिए अगर आप इसमें चाहते हैं तो यह जो examination है जो UPSC/SSC through condect कराया जाता है। और इसमें exam three patterns में होता है, Three part में होता है। (1) written exam. अगर आप इसको qualify कर लेते हैं तो उसके बाद (2) Physical exam होगा। Physically exam में पुरा कर लेते है तो उसके बाद आपका (3) Interview होता है। तो ये तीन step written exam, physical exam, interview. इस तरह से आपका examination होता है। step by step तीनों ही आपको qualify करने होते हैं, Pass करने पड़ेंगे। तब ही आप CID join कर सकते हैं।
आप अगर constable post पर है या higher post है या किसी भी post पर apply कर रहे हैं। तो आपको ये तीनों test से गुजारना होगा। यह हर साल कराए जाते हैं। UPSC/SSC के throught condect कराया जाता है। तो आप अगर ये join करना चाहते हैं तो UPSC/SSC के exam दे सकते हैं।

6. Attempt
अगर आप CID join करना चाहते हैं तब आपके पास कितना chans है कि कितने बार आप इसमें exam दे सकते हैं। जैसे कि अगर आप एक बार में इसको आप नहीं कर पाते हैं then आप कितने बार इसमें आवेदन कर सकते हैं ? इसके लिए apply कर सकते हैं।

यहां पर मैं आपको बताऊंगा सभी categories के candidate के लिए three में divide किया गया है।

(1). General candidates
General candidates के लिए यहां पर four attempt दिए जाते हैं। जैसे कि आपने first time exam दीया है और आप qualify नहीं किए हैं। तब आपको second time दे सकते हैं और अगर आप second time भी पास नहीं हुए हैं, fail हो गए हैं। तो आप third time भी exam दे सकते हैं। Four times इसी तरह से चार बार attempt कर सकते हैं, try बता सकते हैं।

(2). OBC candidates
OBC candidates के लिए ये जो attempt है वह 7 बार है। आप 7 बार इसमें कोशिश कर सकते हैं अपना luck अजमा सकते हैं। अगर आप इसमें pass नहीं होते हैं तो आप 7 बार इसमें continue attempt आपके पास है। आप 7 बार इसमें try कर सकते हैं।

(3). SC/ST candidates – infinite
SC/ST candidates – infinite के लिए कोई limit नहीं है। आप कितने बार भी इसमें apply कर सकते हैं। इस exam को CID आप join करना चाहते हैं तो आपके लिए कोई भी limit नहीं है।
कोई भी attempt आपको जितना भी देना है इसमें exam दे सकते हैं। अगर आप pass होते हैं तो अच्छी बात है। अगर आप pass नहीं होते हैं और आप इसी में join करना चाहते हैं तो आपके पास कोई limit नहीं है। आप जितने बार भी इसमें exam दे सकते हैं।

7. Syllabus

Syllabus क्या-क्या रहता है ?
(1). General awareness
(2). General aptitude
(3). General knowledge
(4). Reasoning
(5). English language
(6). Numerical ability
ये सब syllabus में रहता है। CID का जब आप exam देते हैं, Return exam होता है। उसमें ये सब से questions पूछे जाते हैं। आप अगर इसका exam देना चाहते हैं then आपको जो generaly competition देने होते हैं उसी तरह से उसकी तैयारी करनी होती है

8. Exam pattern
अब हम जानेंगे exam pattern के बारे में
Exam pattern क्या होता है?
आपको जो return exam होता है वह two parts में होता है। first return exam होगा।
इसमें first part होगा जिसमें आपका 200 marks का रहता है और 2 घंटे का timing दे जाती है। second part होता है जिसमें आपका 4000 marks का रहता है। और 4 4 घंटे की timing दीया जाता है।
एक तो हो गई syllabus and exam pattern की बात। syllabus में generaly जो competition होते हैं वह सभी exam के लिए देते हैं। उसी तरह से आपको इसमें तैयारी करनी होगी। लेकिन इसका जो exam होता है वो hard होता है। इसलिए अगर इसकी तैयारी आप कर रहे हैं, CID join करना चाहते हैं तो आपको इस chatting से ही आप इसकी तैयारी अच्छे से कर सकते हैं। General awarness, general aptitude, general knowledge, reasoning ए सब आपको अच्छी तरह से पढ़ाई करनी होगी।
आपको prepare होना चाहिए अगर आप CID मैं जाना चाहते हैं। क्योंकि जैसे मैंने attempt के बारे में बताया सभी categories के candidate के लिए attempt गए हैं। तो अगर आप अच्छे से तैयारी करते हैं तो आप first बार में है आप निकल जाएंगे। General categories के लिए जैसे की four attempt दिए गए हैं। Four attempt के अंदर ही आपको इसमें आपको अच्छे से एग्जाम देना पड़ेगा और आपको अगर join करना है तो आपका इसमें तैयारी बहुत अच्छे-से ही होनी चाहिए। आप यहां पर जो general competition exam के तैयारी करते हैं उसी तरह से आपको उसका तैयारी करना होगा।

8. Salary
Starting salary इसका थोड़ा काम होती है। जैसे के सभी department में होता है। अगर कोई भी इसमें join करते हैं या job लेते हैं तो starting salary थोड़ा कम होती है। इसका जो starting salary है वह 25 से 30 हजार के बीच रहता है। starting salary अगर आप constable post के लिए apply करते हैं then इसको जो आपका experience है उसके base पर salary increase हो जाती है।

Exam pattern two parts में क्या होगा मैंने आपको बताया।
यहां पर जो भी CID join करने के लिए आपके पास जो-जो भी थे जैसे कि eligibility क्या होनी चाहिए ? 12th के बाद आप CID join कर सकते हैं कि नहीं ? Attempt कितने हैं ? सभी categories के कितने Attempt है ? आपको starting salary कितना है ? मैंने यह सब आपको बता दिया है।
तो इसलिए आपको इसकी तैयारी थोड़ा अच्छे से कीजिए कि आप कम से कम आप timing मैं ही आप exam complete कर ले।

Thanks…

Read More…

  1. IB officer kaise bane full information in Hindi || IB officer आप कैसे बन सकते हैं ?
  2. IFS कैसे बनें ? (How to Become an IFS ) Full Information in Hindi 
  3. भारत के 10 आई टी कंपनियां {10 Best It Companies In India} 
  4. What is BPSC Exam? || BPSC Crack कैसे करें? Full Information 
  5. CSAT kya hota hai full information in Hindi | what is upsc CSAT | syllabus | qualifying marks 

Leave a Reply

Your email address will not be published.