Pragatishil Classes, IFS कैसे बनें , How to Become an IFS, IFS कैसे बनें Full Information in Hindi, ifs officer salary, ifs officer salary in india, indian foreign service officer salary, ifs officer salary during training, ifs officer training period, ifs officer training period salary
PRAGATISHIL CLASSES

IFS कैसे बनें ? (How to Become an IFS ) Full Information in Hindi By- Pragatishil Classes

दोस्तों जो स्टूडेंट देश के विदेशी मामलों को सुधारना चाहते हैं वे IFS की तैयारी कर सकते हैं। मतलब सिविल सर्विस एग्जाम की तैयारी करते हैं।
IFS टॉप क्लास की जॉब है आईएसएस ऑफिसर बनना काफी स्टूडेंट की ख्वाहिश होती है। दोस्तों आज का हमारा टॉपिक है आई एफ एस ऑफिसर कैसे बने इस आर्टिकल में आई एफ एस ऑफिसर बनाने के लिए बहुत सारे पॉइंट हैं आइए सबसे पहले उसे जान लेते हैं।

The Full Form of IFS = Indian Foreign Service

1. क्या क्वालिफिकेशन चाहिए ?
2. एग्जाम फॉर्म कब भर सकते हैं ?
3. Age Criteria क्या है ?
4. आप कितनी बार Attempt ले सकते हैं ?
5. फॉर्म भरने के लिए परसेंटेज कितना चाहिए ?
6. एग्जाम का पैटर्न कैसा होता है ?
7. एक्जाम के लिए कितने स्टेज होते हैं ?
8. Cut Off कितना होता है ?
9. सैलरी कितनी मिलती है ?
10. इसके लिए पढ़ाई कैसे की जाए ?

दोस्तों IFS का एक्जाम UPSC (Union Public Service Commission) कंडक्ट करती है। अगर कोई कहता है कि वे IFS की तैयारी कर रहा है तो वह गलत है असल में सिविल सर्विस एग्जाम की तैयारी कर रहा है।

Join Telegram

Civil Service Exam
इसके अंतर्गत कई सर्विसेज है जैसे- IAS, IPS, IFS, IRS सहित 24 तरह के सर्विसेस है, किसका एग्जाम UPSC Organise करती हैं।

Note : IAS, IPS, और IFS का एक्जाम एक ही होता है।

दोस्तों यहां पर हम लोग पूछेंगे कि सिविल सर्विस एग्जाम पास होने के बाद जितने भी आई एफ एस बनते हैं उन्हें जॉब किस चीज में मिलती है ? तो सबसे पहले आपको बता दूं कि IFS OFFICER पोहे Diplomates और Ambassador कहते हैं।

1. Qualification
इस एक्जाम के लिए आपका ग्रेजुएशन पास होना चाहिए। वह भी किसी भी सब्जेक्ट से मतलब अगर आप किसी भी सब्जेक्ट से मिनिमम मार्क्स से ग्रेजुएट हैं या आप ग्रेजुएशन लास्ट ईयर या लास्ट सेमेस्टर के स्टूडेंट हैं तो भी आप IFS का फॉर्म भर सकते हैं।
अगर आपने BA, B.COM, BSC, BBA, BCA, इंजीनियरिंग, मेडिकल या कोई भी डिग्री कोर्स किया हो तो आप सिविल सर्विस एग्जाम देने के लिए Eligible है।

2. Exam Form
दोस्तों किसी भी एग्जाम का फॉर्म कब निकलता है यह पता लगाना बहुत ही आसान है। आप अगर इसकी तैयारी कर रहे हैं तो को पता चल जाएगा वैसे मैं आपको बता दूं 2019 का IAS, IPS, या IFS का फॉर्म, फरवरी में निकला था इसके फॉर्म निकालने की संभावना ज्यादातर फरवरी में ही रहता है। फॉर्म ऑनलाइन अप्लाई होता है।

3. Age Criteria
General : 21-32 Years
OBC : 21-35 Years
Sc/St : 21-37 Years
अगर आप जम्मू और कश्मीर से हैं तो जनरल के लिए 21 to 37 year है। वहीं फिजिकल चैलेंज स्टूडेंट के लिए 10 साल छूट है और वह मैक्सिमम 42 years तक फॉर्म भर सकते हैं।
और जो डिसेबल्ड है जैसे ब्लाइंड है डेफ है तो उनमें जनरल के लिए मैक्सिमम 37 years, OBC के लिए 38 और Sc/St के लिए 40 years तक मैक्सिमम Age लिमिट है।

4. Attempt
General : 6 Attempt
OBC : 9 Attempt
Sc/St : Unlimited Attempt
तो दोस्तों एक बात और की ये अटेंप्ट तभी काउंट होगा जब आप Prelims Exam में बैठेंगे। अगर आप फॉर्म अप्लाई करने के बाद एग्जाम नहीं देते हैं तो आपका अटेम्प्ट काउंट नहीं होगा यह ध्यान रखने वाली बात है।
अगर मैं सिलेक्शन की बात करो तो हर साल लगभग 10 लाख स्टूडेंट फॉर्म अप्लाई करते हैं। और Prelims का Exam मैं 5 लाख पहुंचते हैं। और क्वालीफाई करते हैं 15 हजार के करीब। वही इंटरव्यू के लिए पहुंचते हैं 2800 और सेलेक्ट होते हैं लगभग 800 के करीब।

5. Exam Pattern
1. Preliminary Exam
2. Mains Exam
3. Interview
Prelims एग्जाम में 2 पेपर होते हैं। पहले जनरल स्टडीज और दूसरा सीसैट का होता है।
दोनों पेपर 200,200 नंबर के होते हैं। दोनों पेपर में नंबर ऑफ क्वेश्चन अलग अलग होता है।
पहले मैं 100 क्वेश्चन और दूसरे में 80 क्वेश्चन होते हैं। फिर से एग्जाम में आप हिंदी और इंग्लिश दोनों में से किसी एक लैंग्वेज में एग्जाम दे सकते हैं।

6.Syllabus
1st पेपर
1st पेपर में जनरल स्टडीज से सवाल पूछा जाता है जैसे Current Affairs, History, Geography, Constitution, Economics, General Issue, General Science बगैरह से सवाल पूछे जाते हैं। इसके लिए आपको Current Affairs पर ज्यादा जोर देना होगा। आपको हर रोज न्यूज़ पेपर पढ़ना होगा 2 घंटे 3 घंटे रोज पढ़ना होगा। इसके लिए आप The Hindu Newspaper को पूरा पढ़ जाइए। हर रोज पढ़िए आपको General Issue पर फोकस करना है। वर्ल्ड में क्या चल रहा है, इंडिया और अदर कंट्री के बीच क्या डील हो रही है, आपको 8th, 9th, 10th,12th तक की बुक पढ़ जानी है। आपको न्यूज़ पेपर पढ़ने के साथ-साथ टीवी पर जनरल Issue पर चल रहे विवाद को देखिए और समझने का प्रयास कीजिए क्योंकि इसमें ज्यादातर पॉलिटिक्स, इंटरनेशनल, नेशनल, स्टेट लेवल के न्यूज़ होते हैं। वहीं ज्यादातर टॉपर्स राज्य सभा टीवी देखने को कहते हैं क्योंकि वहां आपको बहुत सारे कंटेंट ऐसे मिल जाएंगे जिससे सिविल सर्विसेज एग्जाम में काफी मदद मिलेंगे।

2nd Paper
ये पेपर C-Sat का है, इसमें बैंक, Ssc जैसे क्वेश्चन होते हैं जैसे- Comprehension, Logical Reasoning, Decision Making etc.
अब सवाल उठता है पहला और दूसरा पेपर में अंतर क्या है? तो आपको यह जानना बेहद जरूरी है कि दूसरा पेपर यानी C-Sat सिर्फ Qualifing पेपर है। इसमें आपको 200 में से 66 लाने हैं, पहला पेपर आपका मेरिट बनाता है जिससे आप Mains एक्जाम के लिए क्वालीफाई कर पाते हैं।

7. Prelims Cut Off
2018 में जनरल के लिए 200 में से 98 नंबर लाने थे तो ओबीसी के लिए 96.66 नंबर लाने थे वही Sc को 84 नंबर और St को 83.34 नंबर लाने थे।

Mains Syllabus
Mains एग्जाम में कुल 9 पेपर होते हैं। टोटल मार्क्स 1750 नंबर का होता है। 9 पेपर में से 7 पेपर पर ज्यादा ध्यान देना है क्योंकि मेरिट जो बनाई जाती है इन्हीं 7 पेपर से बनती है। इसके अलावा दो पेपर क्वालीफाइंग होता है। इसके मार्क्स काउंट नहीं होते हैं। लेकिन आपको 33% नंबर लाना पड़ता है। इसमें एक पेपर इंग्लिश का है और दूसरा लोकल लैंग्वेज का होता है। लोकल लैंग्वेज वही होगा जो संविधान की सूची में दर्ज है।

1st Paper In Mains Exam
पेपर वन में आता है General Essay की। इसके नाम से ही आपको पता चल रहा है होगा की आपको निबंध लिखना होगा। जैसे- Social Issue, पॉलिटिक्स, योजनाएं। एग्जाम में दो Essay लिखने पड़ते हैं। दोनों 125-125 Marks के होते हैं।

2nd Paper In Mains Exam
पेपर 2 में General Studyes का होता है जिसमें इंडियन हिस्ट्री एंड कल्चर वर्ल्ड जियोग्राफी और सोसाइटी कवर होता है।

3rd Paper In Mains Exam
3rd Paper में Constitution, Politics, Social Justice, और International Relation आता है।

4th Paper In Mains Exam
4th पेपर में टेक्नोलॉजी, इकोनॉमिक्स, डेवलपमेंट, बायो डायवर्सिटी, एनवायरनमेंट, सिक्योरिटी एंड डिजास्टर मैनेजमेंट से सवाल पूछे जाते हैं।

5th Paper In Mains Exam
5th Paper में Ethics, Integrity & Aptitude होता है।

6th Paper & 7th Paper In Mains Exam
पेपर 6th और पेपर 7th यह ऑप्शनल पेपर होते हैं। मतलब आपको जो भी सब्जेक्ट सिलेक्ट करना है आपको उसी का एग्जाम देना पड़ेगा। यहां खास बात यह है इसमें 2 पेपर होते हैं जो कि 6th और 7th के होते हैं।

Mains Cut Off
2018 का General के लिए कटऑफ 774 गया, OBC के लिए 732, Sc के लिए 719 और St के लिए 719 गया।

Interview Level
Interview Level को Personality Test कहते हैं। यह काफी टफ होता है क्योंकि यहीं पर आपकी असली परीक्षा होती है ज्यादातर टॉपर्स ने बताया है कि स्टूडेंट एग्जाम मैं तो पास कर जाते हैं लेकिन इंटरव्यू में रिजेक्ट हो जाते हैं। मैं कुछ देर पहले बता चुका हूं की फॉर्म भरने से लेकर सिलेक्ट होने तक की आंकड़े के बारे में। इंटरव्यू में छटने के कई कारण हैं। जैसे स्टूडेंट में कॉन्फिडेंस की कमी, बात करने का तरीका, इंटरव्यू रूम में इन करने का तरीका, अपने ड्रेस कैसा पहना हुआ है इन सभी चीजों का वहां फोकस किया जाता है।

8. Finel Cut off
सिविल सर्विस एग्जाम का पिछली बार यानी 2018 का फाइनल कट ऑफ कितना रहा आइए जानते हैं। General के लिए 982 रहा। OBC के लिए 938, Sc का 912 वही St के लिए 912 था। फॉर्म भरते समय ही पूछा जाता है कि आप कौन कौन से सर्विस पसंद करते हैं। तीन सर्विस को जैसे IAS, IPS, IFS को ऑल इंडिया सर्विस कहा जाता है। बाकी सर्विस सेंट्रल सर्विस में आते हैं।

9. Salary
इसकी सैलरी अलग-अलग होते हैं कि आप का रैंक क्या है किस कैटेगरी के जॉब आपको मिले हैं, बहुत सारे पोस्ट है इसकी शुरुआत में सैलरी लगभग 60,000 से शुरू होती है और 2.50 लाख तक जाती है। अगर आप की पोस्टिंग फौरन में हो जाए तब तो और ज्यादा सैलरी मिलती है। साथ ही घर, कार, मेडिकल, सिक्योरिटी etc. इसके अलावे बहुत सारे फैसिलिटी प्रोवाइड की जाती है।

10. Strategy
आप अपने सब्जेक्ट पर फोकस करो। दूसरों की सुनो और अपने मन की करो, टॉपर्स का इंटरव्यू देखो, लेकिन सब्जेक्ट वहीं चुनो जो आपकी अपनी पसंद का हो । धन्यवाद

By – PRAGATISHIL CLASSES

यह भी पढ़े : 

1. What is BPSC Exam? || BPSC Crack कैसे करें ? 

2. CSAT kya hota hai full information in Hindi | what is upsc CSAT | syllabus | qualifying marks 

3. कंप्यूटर से संबंधित 50 महत्वपूर्ण Full Form | Computer Related full form 

4. गोवा के 10 प्रसिद्ध पर्यटक स्थल | 10 Best Places To Visit In GOA 

5. Merchant Navy क्या है ? | How to Join Merchant Navy 

Leave a Reply

Your email address will not be published.