11वी में Science लेकर क्या क्या कर सकते हैं, 11th & 12th में किस स्ट्रीम का चुनाव किया जाए पूरी जानकारी , 11th Me Science Lene Ke Fayde ?, Class 11th में science लेने के फायदे और नुकसान, Science Stream लेकर आप क्या क्या बन सकते हैं, Science Stream Career Option, What to Do After 12th Science in 2022-23/Career After Class12th
Latest News

11वी में Science लेकर क्या क्या कर सकते हैं -11th & 12th में किस स्ट्रीम का चुनाव किया जाए पूरी जानकारी

दोस्तों 10th क्लास पास होने के बाद सबसे बड़ा सवाल मन में यही उठता है कि 11th & 12th में किस स्ट्रीम का चुनाव किया जाए क्योंकि अगर आप एक अच्छे स्ट्रीम का चुनाव नहीं करते तो आप आगे जाकर फस सकते हैं, और आपकी जिंदगी भी बर्बाद हो सकती है। अब अगर आप एक ऐसे स्टूडेंट हैं जिन्होंने अपने लिए स्ट्रीम का चुनाव कर लिए हैं कि मुझे साइंस स्ट्रीम से अपने इलेवंथ ट्वेल्थ की तैयारी करनी है तो आप इस आर्टिकल को लास्ट तक पढ़ें। आज इस आर्टिकल के माध्यम से बताने वाला हूं इलेवंथ में साइंस लेने वाले क्या-क्या बन सकते हैं, अर्थात फ्यूचर में क्या-क्या फायदे हैं। अक्सर बहुत सारे स्टूडेंट दिमाग में यही होता है कि अगर क्लास 11th और 12th साइंस स्ट्रीम से करता हूं तो या तो मैं इंजीनियर बनूंगा या तो मैं डॉक्टर बनूंगा, लेकिन इसके अलावा भी बहुत सारे ऑप्शन हैं जिसको मैं आज आपको बताने वाला हूं तो इसे शुरू से लेकर अंत तक अवश्य पढ़ें।

Join Telegram

   अगर आप इलेवंथ में साइंस स्ट्रीम का चुनाव किए हैं तो आपको क्या करना चाहिए ?

साइंस स्ट्रीम में भी दो चीजें होती है एक होता है P.C.M और एक होता है P.C.B अर्थात P.C.M बराबर Physics, Chemistry, Math का अपने चुनाव किया है या फिर P.C.B अर्थात Physics, Chemistry, Biology का आपने चुनाव किया है।

यह भी जरुर पढ़े –  

   अगर आप P.C.M अर्थात Physics, Chemistry, Math का चुनाव किया है तो :

अगर आप एक ऐसे स्टूडेंट हैं जिन्होंने इलेवंथ और ट्वेल्थ के P.C.M (Physics, Chemistry, Math) को चूज किया है, तो आपके लिए सबसे पहला जो विकल्प आता है वह आता है इंजीनियरिंग फील्ड में जाने का। या तो आप I.T.I Course कीजिए जोकि इंजीनियरिंग कोर्स का सबसे छोटा कोर्स है। जिसका ड्यूरेशन काफी कम होता है, जिसकी फीस भी काफी कम होती है, इस कोर्स को आप बहुत जल्दी करके एक ठीक-ठाक जॉब पा सकते हैं। अर्थात 10 से 15000 वाली महीने की जॉब पा सकते हैं। इंजीनियरिंग फील्ड में जो दूसरा छोटा कोर्स आता है वह आता है पॉलिटेक्निक। यह कोर्स 2 साल का नहीं 3 साल का होता है अगर आप दसवीं के बाद इसको करते हैं तो 3 साल का पॉलिटेक्निक कोर्स करके आप इंजीनियरिंग फील्ड में जूनियर इंजीनियरिंग बन जाते हैं, और वहां से ठीक-ठाक जॉब करके 15 से 20000 महीने की सैलरी स्टार्टिंग में कमा सकते हैं, और इंजीनियरिंग फील्ड के सबसे सबसे बड़े कोर्सेज में आता है B.Tech कोर्स अर्थात इंजीनियरिंग फील्ड में अगर आप सीनियर इंजीनियरिंग बनना चाहते हैं तो आपको इंजीनियरिंग फील्ड में बीटेक कोर्स करना चाहिए इस कोर्स को करने के बाद कई लोगों की सैलरी 50000 से लेकर 60000 होती है और कई लोगों की सैलरी लाखों में होती है यह चीज आपको ध्यान रखना है इलेवेंथ साइंस स्ट्रीम वाले जो P.C.M सब्जेक्ट के साथ पढ़ते हैं वह हमेशा यही फोकस करते हैं कि वह इंजीनियरिंग फील्ड में एंट्री ले।

   अगर आप P.C.B अर्थात Physics, Chemistry, Biology का चुनाव किया है तो :

अगर आप साइंस स्ट्रीम में P.C.B का चुनाव किए हैं तो आप में से बहुत सारे स्टूडेंट NEET का एग्जाम देते हैं और उसको क्वेलीफाइड करने के बाद डॉक्टरी की पढ़ाई करते हैं। जिसके अलावा आप मेडिकल फील्ड के कुछ छोटे कोर्स भी कर सकते हैं जिसे B.Pharma कहते हैं इसके अलावा भी और कोर्स होते हैं।

  • इंजीनियर तथा डॉक्टर के अलावा क्या-क्या कर सकते हैं ?

अब सवाल यह उठता है कि अगर हमें इंजीनियरिंग फील्ड में नहीं जाना है, अगर हमें डॉक्टरी फील्ड में नहीं जाना है, तो अगर हमने इलेवंथ में साइंस स्ट्रीम का चुनाव किया है तो हमारे लिए क्या विकल्प है, तो देखिए घबराने की कोई बात नहीं है, अगर आप आईआईटी या फिर पॉलिटेक्निक या तो B.Tech नहीं करना चाहते हैं अगर आप NEET, B.Pharma, P.pharma नहीं करना चाहते हैं तो कोई बात नहीं।

  • डॉक्टर तथा इंजीनियर के अलावा कई सारे विकल्प है मौजूद :
  • Hotel Management
  • Banking Field
  • BCA Course
  • Govt. Gob

आपके लिए जो सबसे पहला विकल्प आता है Hotel Management कोर्स यह एक शानदार कोर्स है इसके बारे में आप जानकारी इकट्ठा कीजिए, अगर आपको अच्छा लगे तो आप इस कोर्स को भी कर सकते हैं इसके अलावा भी आप इलेवंथ में साइंस स्ट्रीम से है तो आप Banking Field में भी जा सकते हैं। बहुत सारे साइंस स्ट्रीम के स्टूडेंट बैंक में भी जॉब पा सकते हैं इसके अलावा बैंकिंग ऐसे कोर्सेज होते हैं, जिसमें 10+2 में अगर आप साइंस स्ट्रीम का भी चुनाव किया है तो भी आपको वहां पर ऑफर किया जाता है, तो आप बैंकिंग फील्ड में भी जा सकते हैं। इसके अलावा BCA Course भी आप कर सकते हैं और सबसे ज्यादा फायदा इलेवंथ में साइंस स्ट्रीम का चुनाव करने का फायदा यह है कि आप किसी भी Govt. Gob की तैयारी कर सकते हैं। SSC जैसे बड़े-बड़े संस्थान जो एग्जाम कराता है क्योंकि एसएससी के बहुत सारे एग्जाम है जो टेन प्लस टू लेवल पर हैं तो आप उनकी भी आप तैयारी कर सकते हैं। इसके अलावा आप RRB यानी कि रेलवे में भी आप तैयारी कर सकते हैं, मतलब रेलवे के किसी भी पद की तैयारी कर सकते हैं इसके अलावा बहुत सारे गवर्मेंट जॉब है जिसके आप तैयारी कर सकते हैं जो कि 10 प्लस 2 लेवल पर कर सकते है।

ऐसा नहीं है नहीं है कि आप इलेवंथ में साइंस स्ट्रीम से चुनाव किए हैं तो कुछ 1, 2 गिने चुने हुए विकल्प आपके पास है बहुत सारे विकल्प आपके पास है आप किसी में भी इंटरेस्ट के अकॉर्डिंग उस फील्ड को सेलेक्ट करिए जमकर मेहनत करिए डेफिनेटली आपको सफलता मिलेगी ।


  • यह भी जरुर पढ़े –  
    1. JEE Entrance exam क्या होती है ? || JEE Exam Pattern कैसा होता हैं ? || JEE Entrance Exam में JEE Mains & JEE Advance में क्या Difference होते हैं ?

    2. Bihar Board 11th Admission 2022 : बिहार बोर्ड Inter (11th) का Admission शुरू, यहाँ से करे ऑनलाइन आवेदन

    3. Bihar ITI 2022 : बिहार I.T.I का परीक्षा कब से होगी ? और Admit Card Download कैसे करें ?

Leave a Reply

Your email address will not be published.