Bihar ITI Exam 2022 : मात्र 10 दिनों में Bihar ITI Exam 2022 की तैयारी कैसे करे, bihar iti ki taiyari kaise kare , bihar iti ki taiyari kaise kare 2022, bihar iti best book, how to clear bihar iti exam, bihar iti exam study guide, bihar iti ki taiyari, bihar iti exam 2022,bihar iti syllabus,bihar iti gk syllabus, bihar iti exam pattern, bihar iti entrance exam 2022, bihar iti best book 2022, bihar iti 2022 new update
Latest News Result

Bihar ITI Exam 2022 : मात्र 10 दिनों में Bihar ITI Exam 2022 की तैयारी कैसे करे

दोस्तों आज हम आपको बताने वाले हैं, बिहार ITI परीक्षा 2022 के बारे में, दोस्तों फाइनली बिहार ITI परीक्षा का एग्जाम डेट घोषित कर दिया गया है। बिहार ITI का परीक्षा 12 जून को होने वाली है। आज हम आपको बताने वाले हैं कि बचे हुए 10 से 12 दिनों में ITI की तैयारी कैसे करें ताकि हम लोग ITI में अच्छा Rank ला सके। 

Join Telegram
  • सबसे पहले हम आपको बताते हैं कि जो बिहार ITI का परीक्षा होता है इसमें आपको किसकी चैप्टर से और कौन-कौन से क्वेश्चन पूछे जाते हैं यह आपके लिए जानना बेहद जरूरी है, और बिहार ITI का जो परीक्षा होने वाला है इसमें आपको 2 घंटे 15 मिनट का टाइम पेपर लिखने के लिए दिया जाएगा और बहुत सारे बच्चों को कन्फ्यूजन होती है कि क्या ITI का एग्जाम ऑनलाइन होगा या ऑफलाइन होगा तो हम आप लोगों को क्लियर कर दें कि ITI का एग्जाम ऑफलाइन होने वाला है।

 एग्जाम पैटर्न क्या है ?

बिहार ITI परीक्षा देने के लिए आपको टोटल 2 घंटे 15 मिनट का समय मिलेगा और उसमें आपको 300 Marks का क्वेश्चन पूछा जाएगा जिसमें 3 Subject से क्वेश्चन पूछे जाते हैं।

अवधी 2 घंटे 15 मिनट पूर्णांक 300
विषय  प्रश्न संख्या  पूर्णांक परीक्षा स्तर
गणित 50 100 माध्यमिक
सामान्य विज्ञानं  50 100 माध्यमिक
सामान्य ज्ञान  50 100 माध्यमिक
Total 150 300  

प्रत्येक सही उत्तर के लिए आपको 2 अंक मिलेंगे और इस में नेगेटिव मार्किंग नहीं है अगर आपका आंसर गलत भी हो जाता है तो आपको एक भी नंबर नहीं काटा जाएगा क्योंकि नेगेटिव मार्किंग बिहार परीक्षा ITI में नहीं है।

 कितना रैंक लाने पर अच्छे ट्रेड मिलेंगे

अगर आप लोग बिहार ITI परीक्षा की तैयारी अच्छे से करते हैं और आप इसके अनुसार से तैयारी करते हैं तो फिटर इलेक्ट्रीशियन डीजल मैकेनिक यह सब आपको ट्रेड मिल सकता है।

 बिहार ITI परीक्षा का मेरिट कैसे बनता है

हम आपको बता दें कि बिहार ITI परीक्षा में 300 नंबर के प्रश्न पूछे जाते हैं जिसमें से आपको 100 अंक लाने पर भी आप को फेल नहीं किया जाएगा। लेकिन बात रही रहेंगी की तो इसके लिए आपको 210 या फिर आपको 210+ नंबर लाने से आपको अच्छे रैंक मिलेंगे और जितने अच्छे रैंक मिलेंगे इतनी अच्छी आपको ट्रेड मिलेगी।

 किस सब्जेक्ट पर कितना फोकस करना है

हम आपको बता दें कि सबसे ज्यादा फोकस करने वाला विषय है वह है मैथ। जिन भी कैंडिडेट का मैथ अच्छा रहता है उनको यहां पर अच्छा रहेगा आने की अति संभावना रहती है इसीलिए आपको मैथ पर ज्यादा फोकस करने की जरूरत है और मैथ में भी ज्यादा क्वेश्चन ज्यामिति से तथा त्रिकोणमिति से पूछे जाते हैं यहां से ज्यादातर प्रश्न पूछे जाते हैं और अर्थमैटिक से बहुत ही कम क्वेश्चन पूछे जाते हैं।


यह भी जरुर पढ़े –

Leave a Reply

Your email address will not be published.