वर्णिका भाग-2 पाठ -4 नगर कहानी SUBJECTIVE QUESTION, नगर कहानी सब्जेक्टिव क्वेश्चन 2023, Nagar Subjective Question Answer, Class 10th Hindi Varnika Bhag-2 Subjective Question Bihar Board Matric Exam 2023, BSEB Class 10th हिंदी वर्णिका भाग-2 ( नगर कहानी ) Subjective Question 2023, नगर कहानी का महत्वपूर्ण सब्जेक्टिव क्वेश्चन, class 10th Hindi Varnika bhag 2 ka Subjective, Class 10th Hindi model paper and question bank 2023, Pragatishil Classes, Class 10th Hindi Nagar Subjective Question Answer, नगर कहानी सब्जेक्टिव प्रश्न उत्तर class 10, नगर कहानी सब्जेक्टिव क्वेश्चन, कक्षा 10 वी हिंदी नगर कहानी सब्जेक्टिव प्रश्न उत्तर 2023,class 10th नगर कहानी ka Subjective question answer 2023, नगर कहानी ka Subjective question answer class 10 2023, कक्षा 10 नगर कहानी का सब्जेक्टिव क्वेश्चन आंसर, Nagar Subjective question answer 2023
Class 10th Hindi Subjective Question

कक्षा 10 हिंदी (वर्णिका भाग 2 ) पाठ -4 नगर कहानी Subjective Question 2023 || Nagar Subjective Question Answer 2023

कक्षा 10 हिंदी वर्णिका भाग 2 Subjective Question : नगर कहानी (Nagar Objective Question Answer) For Board Exam 2022 :- दोस्तों यहां पर Bihar Board Class 10th  हिंदी वर्णिका भाग 2 पाठ -4 नगर कहानी का महत्वपूर्ण सब्जेक्टिव क्वेश्चन नीचे दिया गया है तथा दिए गए प्रश्नों को अच्छी तरह से एक बार शुरू से अंत तक अवश्य पढ़ें ।

Join Telegram

नगर कहानी Subjective Question Answer 2023

1. लेखक ने कहानी का शीर्षक ‘नगर’ क्यों रखा ? शीर्षक की सार्थकता स्पष्ट करें।

उत्तर ⇒ प्रस्तुत कहानी में अस्त-व्यस्त नगरीय व्यवस्था का चित्रण किया गया है। नगरों में अनेक दुष्प्रवृत्तियों का जन्म हो चुका है। वहाँ न किसी को किसी से हमदर्दी है और न ही लगाव है। नगर में प्रत्येक व्यक्ति अपने फायदे के लिए ही सोचता है। ऐसे में जब कोई ग्रामीण नगर में आता है तो उसे अत्यंत कष्ट उठाना पड़ता है। कहानीकार ने नगरों के बदलते मूल्य विश्वास और व्यवस्था को आधार बनाकर ही कहानी की रचना की है। इसके केन्द्रीय भाव और विचार को ध्यान में रखकर ही कहानीकार ने इसका शीर्षक ‘नगर’ रखा है।
कहानी का शीर्षक सभी दृष्टियों से उपयुक्त और सार्थक है।

2. पाप्पाति कौन थी और वह शहर क्यों लायी गयी थी ?

उत्तर ⇒ पाप्पाति बारह वर्ष की बीमार लड़की थी। उसकी माँ वल्लि अम्माल है। पाप्पाति को बुखार था। गाँव के प्राइमरी हेल्थ सेंटर के डॉक्टर ने उसे शहर के बड़े अस्पताल में ले जाने के लिए कहा। इलाज करवाने के लिए ही पाप्पाति को उसकी माँ मदुरै शहर में लाई थी।

3. बड़े डॉक्टर ने अपने अधीनस्थ डॉक्टरों से पाप्पाति को अस्पताल में भर्ती कर लेने के लिए क्यों कहा ? विचार करें।

उत्तर ⇒ पाप्पाति मेनिनजाइटिस रोग से पीड़ित थी। बड़े डॉक्टर विदेश से शिक्षा प्राप्त करके आए थे और यहाँ एम०डी० के छात्रों को पढ़ाते थे। उन्होंने हाल ही में बिट्रिश मेडिकल जर्नल में मेनिनजाइटिस के बारे में पढ़ा था। बड़े डॉक्टर मेनिनजाइटिस पर प्रयोग करना चाहते थे, जिससे उन्हें यश की प्राप्ति हो। इसलिए बड़े डॉक्टर ने अधीनस्य डॉक्टरों से पाप्पाति को अस्पताल में भर्ती करने के लिए कहा।

Class 10th Hindi Nagar Subjective Question Answer 2023

4. बड़े डॉक्टर के आदेश के बावजूद पाप्पाति अस्पताल में भर्ती क्यों नहीं हो पाती ?

उत्तर ⇒ पाप्पाति की माँ वल्लि अम्माल अनपढ़, ग्रामीण और भोली महिला थी। अशिक्षित होने के कारण पाप्पाति की माँ कुछ समझ नहीं पाती है और न पढ़ पाती है। अस्पताल के कर्मचारी भ्रष्ट थे। वल्लि अम्माल समझ नहीं सकी कि वार्ड में भर्ती होने के लिए क्या किया जाए। अस्पताल के दूषित वातावरण के कारण ही पाप्पाति को भर्ती नहीं किया गया। अगले दिन आने के लिए कहा गया। वल्लि अम्माल अस्पताल के वातावरण से भयभीत होकर अपनी बेटी पाप्पाति को लेकर गाँव चली गई।

5. वल्लि अम्माल का चरित्र चित्रण करें।

उत्तर ⇒ वलि अम्माल अशिक्षित और भीरू महिला है। अनपढ़ होने की वजह से वह अस्पताल में भयभीत हो जाती हैं। वह गाँव की रहने वाली भोली महिला है। उसके हृदय में करूणा और प्रेम है। अपनी पुत्री के प्रति पूर्ण समर्पित हैं। वात्सल्य की वह साक्षात् मूर्ति हैं। यही कारण है कि जब अस्पताल में भर्ती करवाने के लिए भटकती है तो बेटी के पास पहुँचने के लिए बेचैन हो जाती हैं। उसे देवी-देवताओं पर विश्वास है। अतः वह धार्मिक और श्रद्धालु महिला भी हैं।

कक्षा 10 वी हिंदी नगर कहानी सब्जेक्टिव प्रश्न उत्तर 2023

6. कहानी का सारांश प्रस्तुत करें।

उत्तर ⇒ मदुरै के एक बड़े अस्पताल में वाली अम्माल लड़की पाप्पापाति के साथ बहिरंग विभाग के बरामदे में बैठी प्रतीक्षा कर रही थी | पाप्पापाति को बुखार था | उसे लेकर गाँव के प्राइमरी हेल्थ सेण्टर गई तो डॉक्टरों ने कहा –सुबह की पहली बीएस से बड़ी अस्पताल पहुँचों | स्ट्रेचर पर बेहोशी -सी पड़ी पाप्पति को घेरे छह डॉक्टर खड़े थे | बड़े डॉक्टर ने उसका सर घुमाकर देखा ,पलके उठाकर देखा ,गालों को उंगली से दबाया | फिर बोले -एक्यूट केस आफ मेंनिन जाइटिस | फिर बारी-बारी से दूसरे डाक्टरों ने देखा | बड़े डॉक्टर ने एडमिट करने को कहा | वाली अम्माल ने बड़े डाक्टरों की और देखकर पूछा –बाबूजी !बच्ची अच्छी हो जाएगी न ?
डाक्टर ने कहा –पहले एडमिट करवा ले | इस केस को मैं स्वयं देखूंगा | डॉ धनशेखरन श्रीनिवाशन को साडी बात समझाकर बड़े डाक्टरों के पीछे दौड़े | श्रीनिवासन ने वल्ली अम्मल से कहा –ये ले | इस चित को लेकर सीधे चली जाओ | सीढ़ियों के ऊपर कुर्शी पर बैठे सज्जन को देना | बच्ची को लेती रहने दो |


Class 10th Hindi Subjective Question 2023

S.N वर्णिका भाग 2 Subjective Question Answer
1. दही वाली मंगम्मा
2. ढहते विश्वास
3. माँ – कहानी
4. नगर कहानी
5. धरती कब तक घूमेगी

Leave a Reply

Your email address will not be published.